शुक्रवार, मई 17 2024 | 05:14:40 PM
Breaking News
Home / राजकाज / आत्मनिर्भर भारत पैकेज : भारत को एयरक्राफ्ट रिपेयर सर्विस का हब बनाया जाएगा
Self-reliant India package: India will be made the hub of aircraft repair service

आत्मनिर्भर भारत पैकेज : भारत को एयरक्राफ्ट रिपेयर सर्विस का हब बनाया जाएगा

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज (Self-reliant India package) के अंतर्गत एविएशन सेक्टर के लिए भी अहम् घोषणाएं की। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा छह नए एयपोर्ट्स (6 Airport’s) की पीपीपी मॉडल में नीलामी (PPP model auction) की जाएगी और भारत को एयरक्राफ्ट रिपेयर सर्विस का हब (aircraft repair service Hub) बनाया जायेगा। वित्तमंत्री (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा कि विमानन क्षेत्र में एयरलाइंस (Airlines) की लागत घटे इसके लिए कदम उठाए जाएंगे। घोषणा में इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने और निवेश बढ़ाने के लिए भी कई बड़ी घोषणाएं की गई।

 पीपीपी मॉडल में छह नए एयरपोर्ट्स की नीलामी

वित्त मंत्री (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा पीपीपी मॉडल (PPP Model) में छह नए एयरपोर्ट्स की नीलामी की जाएगी और छह हवाई हड्डों से सालाना राजस्व पहले चरण में 1,000 करोड़ का होगा। इससे अथॉरिटी को 2300 करोड़ रुपये की डाउन पेमेंट भी मिलेगी। वहीं पहले से तय 12 हवाई हड्डों की नीलामी से 13,000 करोड़ रुपये का निवेश आएगा। दूसरे चरण में छह अन्य एयरपोर्ट्स का चयन होगा और तीसरे चरण में अन्य छह नए एयरपोर्ट्स निलामी होगी।

 1,000 करोड़ रुपये का होगा फायदा

वित्त मंत्री (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा कि एयरलाइंस का ईंधन बचे, यात्रा का समय कम हो और यात्रा सहज व सरल हो, इस दिशा में काम किया जाएगा। इससे विमानन क्षेत्र (Aviation sector) को 1,000 करोड़ रुपये का फायदा होगा। अभी केवल 60 फीसद भारतीय हवाई क्षेत्र ही नागरिक विमानन के लिए है, जिसका विस्तार किया जाएगा। वित्त मंत्री (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने कहा कि देश में एयरक्राफ्ट का मेंटेनेस और रिपेयरिंग हो, इसके लिए कदम उठाए जाएंगे। नागरिक विमानन क्षेत्र (Civil aviation sector) में एयरलाइंस की लागत को कम करने के लिए भी कदम उठाए जायेंगे।

 

यह भी पढें : बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद के ई कॉमर्स पोर्टल पर मिलेंगे स्वदेशी उत्पाद

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *