शनिवार, मई 18 2024 | 09:39:53 AM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / बड़े काम के हैं गूगल क्रोम के ये 4 फीचर

बड़े काम के हैं गूगल क्रोम के ये 4 फीचर


नई दिल्ली. गूगल क्रोम सबसे ज्यादा लोकप्रिय वेब ब्राउजरों में से एक है। यह कई एक्सटेंशन ऑप्शन की पेशकश करता ह।यहां रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए हम कुछ के बारे में बता रहे हैं।

1. एडब्लॉक

जैसा कि नाम से पता चलता है एडब्लॉक एक एक्सटेंशन है जो अनचाहे विज्ञापनों को ब्लॉक करता है। इस तरह के विज्ञापन हर एक वेबसाइट पर दिखते हैं। आपको बस इस एक्सटेंशन को इंस्टॉल और इनेबल करना है। ऐसा करते ही आपको बिल्कुल साफ-सुथरे वेब-पेज दिखाई देंगे।

2. यूट्यूब के लिए मैजिक एक्शन
बड़ी संख्या में यूजर आज क्रोम के जरिए यूट्यूब पर कटेंट एक्सेस करते हैं। उन यूजरों के पास मैजिक एक्शन एक्सटेंशन होना चाहिए। यह एक्सटेंशन यूट्यूब वीडियो के लिए ऑटो एचडी रेजोल्यूशन इनेबल करता है। साथ ही ऑटो वाइड मोड की भी पेशकश करता है। इसमें वीडियो ‘वाइड प्लेयर’ मोड में चलते हैं। आप माउस स्क्रॉल के जरिए वॉल्यूम कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही चल रहे वीडियो का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। इसका सिनेमा मोड वाकई में दिलचस्प है। यह बैकग्राउंड में ब्राउजर पेज को काला कर फोकस वाले वीडियो को सामने लाता है।

3. ऑसम स्‍क्रीनशॉट
इस एक्सटेंशन का इस्तेमाल करते हुए आप आसानी से पूरा वेब पेज कैप्चर कर सकते हैं। सेव करके बाद में इस इमेज को देखा या अन्य के साथ शेयर किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त यह क्सटेंशन आपको संवेदनशील जानकारियों को धुंधला करने का विकल्प देता है।

4. ग्रामरली
वेब पर लिखते हुए स्पेलिंग या ग्रामर की गलतियों को चेक करने के लिए आप क्या करते हैं? ग्रामरली एक्सटेंशन का इस्तेमाल करने पर आपको इससे जुड़ी गलतियां दिखने लगती हैं। लिखने के साथ ही गलतियां हाइलाइट होती हैं। यह एक्सटेंशन हर एक वेबसाइट पर काम करता है। फिर चाहे वे सोशल मीडिया या ब्लॉगिंग साइट हों या ईमेल। यह अलग वेब एडिटर के साथ भी आता है। इसमें आप अन्य एप से टेक्स्ट को कॉपी कर ग्रामर चेक कर सकते हैं।

Check Also

Poco offers attractive deals on its best-selling smartphones for May sale

पोको ने मई सेल के लिए अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोंस पर आकर्षक डील्स पेश की

नई दिल्ली. पोको ने मई सेल के लिए अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले स्मार्टफोंस पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *