शनिवार, मई 18 2024 | 03:02:53 PM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / मेटा और कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स पार्टनर 1 मिलियन ट्रेडर्स का कौशल संवर्धन करेंगे
Meta and Confederation of All India Traders partner to upskill 1 million traders

मेटा और कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स पार्टनर 1 मिलियन ट्रेडर्स का कौशल संवर्धन करेंगे

नई दिल्ली। विश्व एमएसएमई दिवस के अवसर पर मेटा ने देश में दो नए कौशल कार्यक्रमों की घोषणा करके भारत में छोटे व्यवसायों की वृद्धि के लिए अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की। मेटा ने अगले तीन सालों में व्हाट्सऐप फॉर बिज़नेस पर 1 मिलियन ट्रेडर्स को कौशल प्रदान करने के लिए कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) के साथ एक नई साझेदारी की घोषणा की।

मेटा स्मॉल बिज़नेस एकेडमी : कौशल कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर

कंपनी ने 10 मिलियन छोटे व्यवसायों को कौशल प्रदान करने के लिए 2021 में मेटा द्वारा की गई प्रतिबद्धता को पूरा करने के लिए मेटा स्मॉल बिज़नेस एकेडमी के लॉन्च की भी घोषणा की। मेटा स्मॉल बिज़नेस एकेडमी के अंतर्गत सर्टिफिकेशन नए उद्यमियों और मार्केटर्स को मेटा ऐप्स पर विकास करने के लिए महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग कौशल सीखने में मदद करेगा। इस कार्यक्रम को भारत में एमएसएमई तक पहुँचने में समर्थ बनाने के लिए कोर्स मॉड्यूल और परीक्षाएं सात भाषाओं – इंग्लिश, हिंदी, मराठी, बंगाली,कन्नड़, तमिल, और तेलुगू में होंगी। वार्षिक एमएसएमई रिपोर्ट 2022-23 के अनुसार, राजस्थान में लगभग 2.7 मिलियन एमएसएमई हैं। इन एमएसएमई के पास मेटा स्मॉल बिज़नेस एकेडमी द्वारा प्रस्तुत कौशल कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर है।
संध्या देवानाथन, वाईस प्रेसिडेंट (भारत), मेटा ने कहा, ‘‘कौशल निर्माण भारत के एमएसएमई की वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मेटा में हम व्यवसायों को वृद्धि के लिए कौशल विकास के अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जहाँ एमएसबीए सर्टिफिकेशन उन उद्यमियों को लाभान्वित करेगा, जो अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो वहीं सीएआईटी के साथ हमारी साझेदारी भारत में ट्रेडर्स को अपने ग्राहकों से संपर्क करने के लिए व्हाट्सऐप फॉर बिज़नेस ऐप का उपयोग करने में समर्थ बनाएगी, और उनकी वृद्धि में तेजी लाएगी।’’
पिछले कुछ सालों में मेटा ने भारतीय एमएसएमई की अद्वितीय जरूरतों को ध्यान में रखकर अनेक कार्यक्रम लॉन्च किए हैं। इनमें से कई फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के साथ लॉन्च किए गए हैं, जो कौशल निर्माण द्वारा भारत की एमएसएमई को सशक्त बनाने के लिए एक सामरिक साझेदार है।

Check Also

Nayara Energy to invest Rs 600 crore to set up ethanol manufacturing plant in India

नयारा एनर्जी भारत में एथेनॉल मैनुफैक्चरिंग प्लांट की स्थापना के लिए करेगी रु 600 करोड़ का निवेश

देश में उत्पादन बढ़ाने के लिए एथेनॉल प्लांट स्थापित कर अपने बिज़नेस वर्टिकल को बेहतर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *