शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 06:48:19 AM
Breaking News
Home / बाजार / किराये पर कार से मिलेगी बिक्री को धार!
Car will get sales on rent

किराये पर कार से मिलेगी बिक्री को धार!

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार विनिर्माता कंपनी मारुति सुजूकी (maruti Suzuki) ने हाल ही में पट्टे (सबस्क्रिप्शन प्रोग्राम) पर कार देने की सुविधा शुरू की है। पहले यह योजना पांच शहरों में शुरू की गई जिसमें अब हैदराबाद और पुणे को भी शामिल कर लिया गया है। मारुति (maruti Suzuki) का लक्ष्य अगले 2 से 3 साल में इस कारोबार का विस्तार देश के 60 शहरों में करना है। कंपनी ने 24 सितंबर को इस योजना की शुरुआत की थी और कार खरीदे बिना कार रखने की आसान पेशकश का वादा किया है।

5 साल में मारुति सुजूकी बिक्री का 3 से 4 फीसदी हिस्सा

मारुति सुजूकी (maruti Suzuki) के कार्यकारी निदेशक, मार्केटिंग एवं सेल्स शशांक श्रीवास्तव ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि अगले 5 साल में इन शहरों में हमारी बिक्री का करीब 3 से 4 फीसदी हिस्सा सबस्क्रिप्शन कार्यक्रम के जरिये आएगा। अपऽे मजबूत ब्रांड, भरोसे और व्यापक डीलरशिप नेटवर्क के जरिये प्रतिस्पर्धी उत्पादों के साथ हम ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं।’ लेकिन 2019 में 17 लाख कारें बेचने वाली कंपनी की कुल बिक्री में 3 फीसदी हिस्सा सबस्क्रिप्शन मॉडल के जरिये आने से कारोबार मॉडल में व्यापक बदलाव होगा, यह कहना अभी जल्दबाजी होगी।

कार खरीदने के बजाय उसे किराये पर लेना पसंद करेंगे

2019 में मारुति (maruti Suzuki) द्वारा किराये गए बाजार शोध के अनुसार करीब 25 फीसदी प्रतिभागियों ने कहा था कि वे कार खरीदने के बजाय उसे किराये पर लेना पसंद करेंगे और सबस्क्रिप्शन मॉडल के लिए ये ही संभावित ग्राहक हैं, जो भारत में करीब 20 लाख है। विकसित देशों में जनरल मोटर्स, बीएमडब्ल्यू जैसी कई दिग्गज कंपनियां इस कारोबारी मॉडल को चला रही हैं।

दो साल से लीजिंग और सबस्क्रिप्शन मॉडल में दिलचस्पी

हुंडई मोटर इंडिया, एमजी मोटर इंडिया, टोयोटा किर्लोस्कर, टाटा मोटर्स और फोक्सवैगन इंडिया जैसी प्रतिस्पर्धी कंपनियां भी पिछले दो साल से लीजिंग और सबस्क्रिप्शन मॉडल में दिलचस्पी दिखा रही हैं। टाटा मोटर्स ने नेक्सॉन ईवी को सबस्क्रिप्शन सेवा के लिए पेश किया है। टोयोटा ने इस कारोबार मॉडल के लिए टोयोटा मोबिलिटी सर्विस के नाम से एक नई इकाई शुरू की है।

घटती बिक्री से जूझ रहे कार विनिर्माता

घटती बिक्री से जूझ रहे कार विनिर्माता बिक्री बढ़ाने के लिए वेतनभोगियों, पेशेवरों, छोटे एवं मझोले उद्यमों, कॉर्पोरेट और सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के ग्राहकों को लक्षित कर रहे हैं। इनमें भी सबसे ज्यादा ध्यान मिलेनियल्स पर है क्योंकि आम तौर पर वे हर 3 से 5 साल में कार बदल लेते हैं। श्रीवास्तव ने कहा, ‘हमारे सबस्क्रिप्शन कार्यक्रम के लक्षित ग्राहक वैसे लोग हैं जो सुविधा पसंद करते हैं लेकिन दीर्घावधि की प्रतिबद्घता नहीं चाहते हैं। 25 से 35 आयु वर्ग के युवा, अल्प समय के लिए दूसरी कार चाहने वाले और साथ ही एसएमई ओनर्स इनमें प्रमुख हैं।’

सरकारी कर्मचारियों के लिए मारुति सुजुकी का बंपर ऑफर

Check Also

पिछली तिमाही और छमाही के लिए आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के वित्तीय परिणाम घोषित

नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *