शुक्रवार , अप्रेल 26 2024 | 12:12:09 PM
Breaking News
Home / बाजार / देसी ऐप का बढ़ रहा कारवां
Desi app's growing caravan

देसी ऐप का बढ़ रहा कारवां

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime minister narendra modi) ने शनिवार को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने वाले भारतीय ऐप (Indian app) विकसित करने एवं उन्हें बढ़ावा देने के लिए ‘डिजिटल इंडिया आत्मनिर्भर भारत इनोवेट चैलेंज’ (Digital India Self-reliant India Innovate Challenge) शुरू किया और माना जा रहा है कि यह रणनीति पहले से ही अपने परिणाम दिखाने शुरू कर रही है।

59 चीनी ऐप पर भारत ने प्रतिबंध लगाया था

भारत ने 29 जून को टिकटॉक, हेलो, यूसी ब्राउजर, शेयरइट जैसे 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध (59 Chinese App Ban) लगा दिया था और हालिया घोषणा इस कदम से उपजे स्थान को भरने के पूरक के तौर पर माना जा रहा है। भारतीय उपभोक्ताओं (Indian users) को अब ‘मेक इन इंडिया’ (make in india) विकल्पों के साथ आगे बढ़ रहे हैं, ऐसे में पिछले सप्ताह से भारतीय ऐप के डाउनलोड की संख्या में तेज वृद्धि देखी गई है।

रिलायंस के जियो ब्राउजर और जियो स्विच ऐप

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) चीनी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा के लिए दो ऐप लेकर आई है तथा डाउनलोड की संख्या में भारी उछाल के साथ इस स्वदेशी लहर का सबसे ज्यादा फायदा उठा रही है। पहले जियो ब्राउजर (jio browser) चीनी ऐप यूसी ब्राउजर से प्रतिस्पर्धा करता था और फाइल साझा करने वाला जियो स्विच इस मैदान में चीनी ऐप शेयरइट के साथ टक्कर ले रहा था। लेकिन आंकड़ों के मुताबिक चीन का ऐप जियो स्विच (Jio switch) से हमेशा आगे ही रहा।

भारतीय एप की यूं बढती गई रैंकिंग

गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के आधार पर ऐप ऐनी द्वारा जारी रैंकिंग में ऐप्लिकेशन श्रेणी में सबसे लोकप्रिय ऐप की सूची में 139 रैंक पर तथा टूल श्रेणी में 14वें स्थान पर आने के बाद इसके स्थान में तेजी दर्ज की गई। एक सप्ताह से भी कम समय में 4 जुलाई को ऐप को ऐप्लिकेशन श्रेणी में 54वें स्थान पर तथा टूल श्रेणी में तीसरे स्थान पर पहुंच गया। जियो ब्राउजर (jio browser) ने भी इस दौरान काफी शानदार प्रदर्शन किया है। 29 जून को इसे ऐप्लिकेशन श्रेणी में 199वें तथा संचार श्रेणी में 14 वें स्थान पर रखा गया था। लेकिन यूसी ब्राउजर पर प्रतिबंध के बाद  4 जुलाई को इसने जारी रैंकिंग में ऐप्लिकेशन श्रेणी में 85वें स्थान पर तथा संचार श्रेणी में 7वें स्थान पर आ गया।

प्रधानमंत्री ने देसी ऐप विकसित करने पर दिया जोर

प्रधानमंत्री ने देसी ऐप विकसित करने पर जोर दिया है। टिकटॉक की तर्ज पर वीडियो बनाने तथा साझा करने वाले ऐप शुरू करने वाली छोटी भारतीय कंपनियों के प्लेटफॉर्म पर तेजी से उपयोगकर्ता बढ़ रहे हैं। ऐप ऐनी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 4 जुलाई को गूगल प्ले स्टोर पर सभी श्रेणियों में सबसे अधिक डाउनलोड किए गए छह ऐप में से चार ऐप ‘मेड इन इंडिया’ अभियान (made in india abhiyan) के तहत विकसित किए गए हैं और सभी टिकटॉक पर भारत में प्रतिबंध के विकल्प के तौर पर लाए गए हैं। इन चार ऐप में 014 में लॉन्च रोपोसो (Roposo app), चिंगारी (chingari app), शेयरचैट (sharechat app) तथा हाल ही में (18 अप्रैल) लॉन्च मित्रों ऐप (Mitron app) शामिल है। अमेरिका स्थित स्नैपचैट (snapchat) ने एक बार फिर वापसी की और 19वें स्थान पर रहा।

भारत ऐप की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी

चीनी ऐप पर प्रतिबंध के कुछ दिनों के भीतर ही इन ऐप की लोकप्रियता तेजी से बढ़ी है। रोपोसो 20 जून को पेकिंग ऑर्डर में 114वें स्थान पर था लेकिन भारत-चीन सीमा विवाद के बाद चीनी उत्पादों पर प्रतिबंध लगने के कारण 29 जून को यह 29वें स्थान पर आ गया।

वीडियो साझा ऐप हिप्पी लॉन्च

प्रतिबंध के दिन शेयरचैट रैंकिंग में 75 वें स्थान पर था, लेकिन कुछ ही दिनों में छठे स्थान पर आ गया। चिंगारी (chingari  ) की कहानी भी ऐसी ही है यह दूसरे स्थान पर आ गया है। विवादों के चलते गूगल प्ले स्टोर (Google play store) से अस्थायी तौर पर हटाए जाने तथा स्वामित्व के सवालों के बीच अपने लॉन्च होने के तीन मीहनों के भीतर मित्रों ऐप ने तेज रफ्तार पकड़ी और लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया। ज़ी जैसी कुछ कंपनियों ने वीडियो साझा करने के क्षेत्र में कदम रखा है और कंपनी ने हिप्पी (hippy app) को लॉन्च किया है।

Check Also

पिछली तिमाही और छमाही के लिए आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के वित्तीय परिणाम घोषित

नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *