शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 09:55:43 PM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / जियो साबित हो रहा है रिलायंस के लिए नया ग्रोथ इंजन
Jio is proving new growth engine for Reliance

जियो साबित हो रहा है रिलायंस के लिए नया ग्रोथ इंजन

नई दिल्ली। चीन को छोड़कर मुकेश अंबानी (Mukesh ambani) की रिलायंस जियो (Reliance JIO) विश्व के किसी देश की पहली कंपनी है, जिसके 40 करोड़ से अधिक मोबाइल ग्राहक हैं। मुकेश ने 5 सितंबर 2016 को रिलायंस जियो (Reliance JIO) के साथ दूरसंचार क्षेत्र में कदम रखा था। किसी ने भी यह नहीं सोचा होगा कि दो दशकों से अधिक समय से साम्राज्य जमाये बैठी कंपनियों को यह इतने कम समय में पछाड़ देगी। एशिया के सबसे अमीर मुकेश (Mukesh ambani) ने पेट्रोकैमिकल से दूरसंचार क्षेत्र में कदम रखने पर ‘डेटा इज न्यू ऑयल’ कहा था। उस समय किसी को यह आभास भी नहीं होगा कि बयान भर नहीं है बल्कि रिलायंस के ट्रांस्फॉरमेशन की योजना है।

 जियो की ग्राहक संख्या 40.56 करोड़

इस बयान पर रिलायंस जियो (Reliance JIO) ने शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के नतीजों से मोहर लगा दी कि रिलायंस के लिए डेटा अब न्यू ऑयल की तरह ही काम कर रहा है। जियो की ग्राहक संख्या 40.56 करोड़ से अधिक हो गयी है। लगभग 73 लाख उपभोक्ता सितम्बर तिमाही में जुड़े। आज चीन को छोड़ कर दुनिया के किसी भी देश में 40 करोड़ का आंकड़ा पार करने वाली जियो (Reliance JIO) पहली टेलीकॉम कंपनी है। रिलायंस के परिचालन लाभ में उपभोक्ता आधारित कारोबार की हिस्सेदारी लगातार बढ़ रही है व रिलायंस जियो (Reliance JIO) और रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) की एबिटा में हिस्सेदारी लगभग 50 प्रतिशत तक पहुंच गयी है, जबकि एक वर्ष पूर्व तक यह हिस्सेदारी केवल एक तिहाई तक थी।

रिलायंस जियो इन्फोकॉम को सितंबर तिमाही में जबर्दस्त मुनाफा

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के लिए रिलायंस जियो इन्फोकॉम (Reliance JIO Infocom) दुधारू गाय साबित हो रही है। रिलायंस जियो इन्फोकॉम को सितंबर तिमाही में जबर्दस्त मुनाफा हुआ है। कंपनी को दूसरी तिमाही में 2844 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ। रिलायंस ने 5जी की स्वदेशी तकनीक विकसित कर सबको चौंका दिया था। क्वालकॉम के साथ मिलकर रिलायंस जियो ने अमेरिका में इसके सफल परीक्षण को भी अंजाम दे दिया है। भारत में 5जी लॉन्च करने के लिए जियो पूरी तरह तैयार है। इसके अलावा कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एज कम्प्यूटिंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, डीप डेटा एनालिसिस और ब्लॉक चेन पर भी शोध और विकास का काम कर रही है।

जियो ला रहा है ढ़ाई हजार में 5जी स्मार्टफोन

Check Also

बजाज ऑटो लिमिटेड ने अपडेटेड फीचर्स के साथ पेश की है ‘ऑल न्यू Pulsar N250’, जो अपनी क्लास में गेम-चेंज कर देगी

बजाज ऑटो लिमिटेड का ऑल न्यू Pulsar N250, मोटरसाइकिल इंडस्ट्री का नया सितारा, अपने क्लास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *