शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 12:54:32 PM
Breaking News
Home / बाजार / हेयर ऑयल से लेकर बाइक तक की बिक्री घटी, क्या बढ़ रहा है अर्थव्यवस्था का संकट?

हेयर ऑयल से लेकर बाइक तक की बिक्री घटी, क्या बढ़ रहा है अर्थव्यवस्था का संकट?

जयपुर। भारतीय अर्थव्यवस्था का संकट बढ़ रहा है. कई आंकड़ें एशिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की नाजुक स्थिति का संकेत दे रहे हैं. हेयर ऑयल से लेकर मोटरसाइकिल तक की बिक्री घट रही है. इन आंकड़ों ने सरकार को भी फिक्रमंद किया है. सरकार को अर्थव्यवस्था का संकट गहराने से पहले जल्द कदम उठाने होंगे. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जल्द देश के अलग-अलग हिस्सों का दौरा कर जानकारों के समूहों से इस विषय पर बात करने वाली हैं.
रेपो रेट 9 साल के न्यूनतम स्तर पर
ग्रोथ की रफ्तार तेज करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भी लगातार ब्याज दरों में कटौती कर रहा है. देश में रेपो रेट 9 साल के न्यूनतम स्तर पर आ गया है. मगर इसका असर देखने को नहीं मिल रहा है. ग्राहकों को ब्याज दरों में कमी का फायदा नहीं मिला है. कर्ज की मांग में भी बढ़ोतरी नहीं हो रही है.
हीरो मोटोकॉर्प ने तीन दिन के लिए बंद की उत्पादन इकाई 

शुक्रवार को हीरो मोटोकॉर्प ने हालात को देखते हुए अपनी उत्पादन इकाई 18 अगस्त तक (तीन दिन के लिए) बंद कर दी है. हीरो मोटोकॉर्प दोपहिया बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी है. ऑटो पार्ट्स बनाने वाली कंपनी सुंदरम क्लेटन ने भी कहा है कि वह तमिलनाडु के पडी में अपने कारखाने को 17 अगस्त तक बंद रखेगी. कंपनी ने कई सेक्टर्स से आई कमजोरी को इसका कारण बताया था.

इमामी के कारोबार पर भी असर

कंजम्प्शन में कमी का असर कॉस्मेटिक्स, हेल्थकेयर और FMCG कंपनी इमामी के कारोबार पर भी पड़ा है. कंपनी का कहना है कि उसके हेयर केयर प्रोडक्ट जैसे तेल, शैम्पू आदि की मांग काफी घट गई है. इमामी की निदेशक प्रीती ए सुरेका ने कहा, “हम लागत घटाने के प्रयास कर रहे हैं.” इससे पहले पेश किए गए कंपनी के नतीजे भी उत्साहवर्धक नहीं थे. ये बाजार की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे. रेवेन्यू काफी ज्यादा घट गया. हिंदुस्तान यूनिलीवर और ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज भी चुनौतियों से जूझ रही हैं.

Check Also

पिछली तिमाही और छमाही के लिए आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के वित्तीय परिणाम घोषित

नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *