शुक्रवार , अप्रेल 26 2024 | 12:50:53 PM
Breaking News
Home / बाजार / भारत में बिटकॉइन की जबरदस्त मांग
There is a huge demand for bitcoin in India

भारत में बिटकॉइन की जबरदस्त मांग

जयपुर। टेस्ला (Tesla) के एलन मस्क (Elon Musk) के बिटकॉइन (Bitcoin Investment) में निवेश के करीब 15 घंटे बाद घरेलू बाजार में बिटकॉइन (Bitcoin) के दाम और खरीद-बिक्री (वॉल्यूम) में खासी तेजी आई है। भारतीय एक्सचेंजों (Indian exchanges) ने इसकी जानकारी दी। टेस्ला (Tesla) द्वारा 1.5 अरब डॉलर के बिटकॉइन (Bitcoin) खरीदने और अपनी कारों के लिए इसमें भुगतान लेने की योजना की घोषणा के बाद बिटकॉइन (Bitcoin) के दाम में अप्रत्याशित तेजी आई है। बिटकॉइन (Bitcoin) दो दिन में ही रिकॉर्ड 48,000 डॉलर के पार पहुंच गया। भारत में इसका दाम पिछले कुछ दिनों में 28 लाख रुपये से बढ़कर 35 लाख रुपये हो गया है। 27 जनवरी को एक बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमत करीब 22 लाख रुपये थी।

भारत सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर विधेेयक लाने का कर रही विचार

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister of State for Finance Anurag Thakur) ने संसद में कहा कि सरकार क्रिप्टोकरेंसी पर विधेेयक (Bill on cryptocurrency) लाने का विचार कर रही है, जिसे जल्द ही मंत्रिमंडल में भेजा जाएगा। हालांकि सरकार द्वारा निजी क्रिप्टोकरेंसी (Private cryptocurrency) पर पाबंदी लगाने के लिए विधेयक लाने की मंशा जाहिर करने से भारतीय क्रिप्टो उद्योग में काफी हलचल देखी जा रही है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार की तुलना में 2 फीसदी महंगे दाम पर कारोबार

शुरुआत में खुदरा निवेशकों ने इस खबर के बाद बिटकॉइन की बिकवाली शुरू कर दी थी। इसकी वजह से घरेलू बाजार में बिटकॉइन (Bitcoin) के दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार की तुलना में 6 से 7 फीसदी कम हो गए। लेकिन चतुर निवेशकों ने खरीदारी कर इसके दाम अंतरराष्ट्रीय बाजार से थोड़ा ज्यादा ही बढ़ा दिया। भारत में अभी बिटकॉइन (Bitcoin) का कारोबार अंतरराष्ट्रीय बाजार की तुलना में 1 से 2 फीसदी महंगे दाम पर हो रहा है।

खुदरा निवेशकों की बिकवाली के बीच अच्छी कमाई

नैशनल डिजिटल ऐसेट एक्सचेंज (National Digital Asset Exchange) (एनडीएएक्स) के संस्थापक गौरव मेहता ने कहा, ‘सरकार के प्रस्तावित विधेयक को लेकर अनिश्चितता के बीच कुशल निवेशकों और मार्केट मेकर ने खुदरा निवेशकों की बिकवाली के बीच अच्छी कमाई की। खुदरा निवेशक जहां बिकवाली कर रहे थे, वहीं भारतीय एक्सचेंजों पर इसकी खरीद-बिक्री की मात्रा अचानक बढ़ गई। वॉल्यूम बढऩे के बावजूद भारतीय बाजार में क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) की आपूर्ति लगातार बनी हुई है लेकिन इसे उपलब्ध कौन करा रहा है, उस पर किसी का ध्यान नहीं है।’

सभी दलों के नेताओं का बिटकॉइन में निवेश

उद्योग के अधिकारियों ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया कि आपूर्ति विदेशी निवेशकों से आ रही है। उन्होंने कहा कि लगभग सभी दलों के नेताओं का बिटकॉइन (Bitcoin) में निवेश है और वे चाहते हैं कि क्रिप्टो पर पाबंदी न लगे बल्कि इसे विनियमित किया जाए।

यूनीकैस क्रिप्टो बैंक की India में शुरुआत

Check Also

पिछली तिमाही और छमाही के लिए आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के वित्तीय परिणाम घोषित

नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *