शुक्रवार , अप्रेल 26 2024 | 03:19:28 PM
Breaking News
Home / रीजनल / बिजली का बिल हो जाएगा जीरो! सिर्फ 7500 रुपये में लगवाएं ये सिस्टम
Electricity bill will be zero Get this system for just Rs 7500

बिजली का बिल हो जाएगा जीरो! सिर्फ 7500 रुपये में लगवाएं ये सिस्टम

नई दिल्ली। हर महीने बिजली का बिल (Electricity bill) इतना ज्यादा क्यों आता है, इस यक्ष प्रश्न का उत्तर तो बिजली का बिल (Electricity bill) भेजने वालों के पास भी नहीं होगा. इसलिए बिजली का बिल घटाने की जुगत में जुटने से अच्छा है कुछ ऐसा किया जाए कि बिजली का बिल ही न आए. ऐसा हो सकता है. क्योंकि इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं बल्कि ‘सोलर’ साइंस (Solar Plant) है.

अक्षय ऊर्जा (Renewable energy) को लेकर कई योजनाएं

सोलर एनर्जी (solar energy) बड़ी तेजी से गांव, कस्बों और शहरों में अपनी पैठ बना रहा है. भारत सरकार (Bharat sarkar) भी अक्षय ऊर्जा (Renewable energy) को लेकर कई योजनाएं चला रही हैं. पानी या कोयले से बनने वाली बिजली पर हमारी निर्भरता कम हो, इसके लिए केंद्र समेत तमाम राज्य सरकारें भी सौर ऊर्जा (solar energy) पर सब्सिडी दे रही हैं. आज खेत-खलियानों से लेकर घर, दफ्तर, फैक्ट्री में तो सौर ऊर्जा का इस्तेमाल हो ही रहा है. बस, कार और ट्रेनें तक अब सौर ऊर्जा से चल रही हैं.

ऐसे मिलेगा बिजली के बिल से छुटकारा

सोलर एनर्जी योजना (Solar energy scheme) की इस कड़ी में हरियाणा सरकार (Haryana Government) ऊर्जा के क्षेत्र में हर घर को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सौर ऊर्जा (solar energy) को बढ़ावा दे रही है. राज्य के हर घर में सोलर पैनल (solar panel) लगाने के लिए विशेष स्कीम चलाई जा रही है. इस योजना के तहत हर परिवार ऊर्जा के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएगा और उसे बिजली का बिल देने से छुटकारा मिल जाएगा.

क्या है मनोहर ज्योति योजना (Manohar Jyoti Yojana)

हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने 2017 में राज्य के लोगों के लिए मनोहर ज्योति योजना (Manohar Jyoti Yojana) शुरू की थी. हरियाणा रिन्यूवल एनर्जी डिपार्टमेंट एजेंसी (HAREDA) के साइंटिफिक इंजीनियर पी. के. नौटियाल ने बताया कि मनोहर ज्योति योजना हरियाणा राज्य के सभी परिवारों के लिए है. इस योजना का मकसद राज्य के अंदर सोलर सिस्टम के तहत अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देना है.

बिजली बिल से बचें, लगवाएं सोलर पैनल, सरकार दे रही है 15,000 रुपये की सब्सिडी

Check Also

सुगम, सहज, सुरक्षित मतदान के लिए निर्वाचन विभाग की पहल

366 सहायक मतदान केन्द्रों का निर्वाचन आयोग ने किया अनुमोदन, प्रदेश में अब 52122 मतदान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *