शुक्रवार , अप्रेल 26 2024 | 08:01:59 PM
Breaking News
Home / बाजार / महामारी में हर घंटे 90 करोड़ रुपये कमाए मुकेश अंबानी ने
Mukesh Ambani earned Rs 90 crore every hour in the epidemic

महामारी में हर घंटे 90 करोड़ रुपये कमाए मुकेश अंबानी ने

मुंबई। कोरोना वायरस (Corona Virus) की वजह से मार्च में लॉकडाउन (Lockdown) होने के बाद बाजार और रोजगार बुरी तरह लडख़ड़ा गए और कई कारोबार बंद हो गए। मगर रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) (आरआईएल) (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh ambani) ने महामारी के दौरान भी हर घंटे 90 करोड़ रुपये कमा लिए। पिछले एक साल में उनकी संपत्ति 73 फीसदी बढ़कर 6,58,400 करोड़ रुपये हो गई है। मार्च के लॉकडाउन के बाद से तो अंबानी की संपत्ति इतनी तेजी से बढ़ी कि हुरुन इंडया रिच लिस्ट (Hurun India Rich List) में 2020 में एक बार फिर वह सबसे ऊपर रहे। लगातार नवें साल इस सूची में अव्वल रहने वाले मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर और दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं।

आरआईएल की संपत्ति में 48 फीसदी इजाफा

अंबानी की कंपनी RIL भी 2020 में शेयर बाजार में सबसे ज्यादा संपत्ति जुटाने वाली कंपनियों में शुमार रही है। इस दौरान उसकी संपत्ति में 48 फीसदी इजाफा हुआ। मार्च में जब बाजार ढह गया था तो कंपनी का शेयर लुढ़ककर 867.82 रुपये पर रह गया था। मगर उसके बाद से कंपनी का शेयर 158 फीसदी की छलांग लगाकर इस समय 2,200 रुपये पर चल रहा है।

हिंदुजा बंधु हुरुन की फेहरिस्त में दूसरे स्थान पर

लंदन में रहने वाले हिंदुजा बंधु (Hinduja Bandhu) हुरुन की फेहरिस्त में दूसरे स्थान पर हैं मगर उनके और अंबानी के बीच फासला बहुत ज्यादा है क्योंकि हिंदुजा की कुल संपत्ति केवल 1,43,700 करोड़ रुपये है। अलबत्ता पिछले कुछ महीनों में ये भाई सुर्खियों में रहे हैं क्योंकि श्रीचंद हिंदुजा की बेटी अपने पिता की जायदाद पर कब्जे के लिए अदालत पहुंच गई हैं। हिंदुजा के बाद तीसरे पायदान पर एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) के संस्थापक शिव नाडर (Shiv Nadar), और चौथे स्थान पर गौतम अदाणी (Gautam Adani) तथा उनका परिवार है। पांचवीं पायदान पर अजीम प्रेमजी (Azim Premji) खड़े हैं।

सीरम इंस्टीटयूट, पंतजलि के मालिकों की भी बढी संपति

महामारी के दौरान अंबानी की ही नहीं सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के साइरस एस पूनावाला (Cyrus S. Poonawala) की संपत्ति भी तेजी से बढ़ी है। उनकी संपत्ति में 6 फीसदी इजाफा हुआ और 94,300 करोड़ रुपये के साथ वह सूची में छठे पायदान पर पहुंच गए। सूची में आचार्य बालकृष्ण (Acharya Balakrishna) का नाम भी शामिल है। योग गुरु रामदेव (Yoga Guru ramdev) के साथ पतंजलि आयुर्वेद (Patanjali Ayurved) की नींव रखने वाले बालकृष्ण (Acharya Balakrishna) 46,800 करोड़ रुपये के साथ 18वें स्थान पर हैं और आदित्य बिड़ला समूह (Aditya Birla Group) के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला (Chairman Kumar Mangalam Birla) से आगे हैं। बिड़ला 34,000 करोड़ रुपये के साथ सूची में 22वें पायदान पर हैं।

मुकेश अंबानी अब दुनिया के छठे सबसे अमीर, गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज को पीछे छोड़ा

Check Also

पिछली तिमाही और छमाही के लिए आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के वित्तीय परिणाम घोषित

नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *