शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 09:03:33 AM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / पौष्टिक ट्विस्ट के साथ मनाएं मदर्स डे : सेहत से भरपूर और सोच-समझकर दिया जाने वाला उपहार बादाम
Celebrate Mother's Day with a Nutritious Twist: Almonds are a Healthy and Thoughtful Gift

पौष्टिक ट्विस्ट के साथ मनाएं मदर्स डे : सेहत से भरपूर और सोच-समझकर दिया जाने वाला उपहार बादाम

New Dehli. मदर्स डे (mothers day) आने ही वाला है – इस साल अपनी मां को बादाम का तोहफा देने पर विचार करें। यह बेहद लजीज और पौष्टिकता से भरपूर आहार है, जो न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि अच्छी सेहत के गुणों से भरपूर है। बादाम एक बहुपयोगी मेवा (नट) है, जो सेहत को होने वाले कई तरह लाभ के साथ सदियों से भारतीय परंपरा का अंग है। यह अनिवार्य पौष्टिक तत्वों का प्राकृतिक रूप से बेहद समृद्ध स्रोत है, जिसमें प्रोटीन, स्वास्थ्यवर्धक फैट्स, फाइबर, विटामिन-ई और मैग्नीशियम है। यह पौष्टिक तत्व बादाम को संतुलित आहार में जोड़ने के लिए काफी बेहतरीन ड्राईफूट बनाते हैं और उन माताओं को इसे उपहार (mothers day gift) देने के लिए सोचा-समझा विकल्प बनाते हैं, जो अपने बच्चों और परिवार के बेहतर स्वास्थ्य और बेहतर रहन-सहन को प्राथमिकता देती हैं।

 मां को उपहार में देने के लिए बादाम एक परफेक्ट गिफ्ट

मदर्स डे पर मां को उपहार में देने के लिए बादाम एक परफेक्ट गिफ्ट इसलिए है क्योंकि इसमें दिल की सेहत अच्छी बनाए रखने की क्षमता है। अध्ययन में यह दिखाया गया है। बादाम एलडीएल (कम घनत्व के लिपोप्रोटीन) और कोलेस्ट्रोल जिसे आमतौर पर “बैड” कोलेस्ट्रोल कहा जाता है और जो दिल की बीमारियों के जोखिम का प्रमुख कारक है, कम रखने में मदद करता है। इसके साथ ही बादाम से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए यह फायदेमंद है। इससे वजन को नियंत्रण में रखा जा सकता है। इससे त्वचा की सेहत भी अच्छी रहती है।

 बादाम एक सुविधाजनक और उन्हें संतुष्ट करने वाले स्‍नैक्स

कामकाजी या हमेशा व्यस्त रहने वाली माताओं के लिए बादाम एक सुविधाजनक और उन्हें संतुष्ट करने वाले स्‍नैक्स हैं। इसे कहीं भी आसानी से ले जाया जा सकता है। इसके लिए किसी तरह की तैयारी की जरूरत नहीं पड़ती। इसे केवल स्नैक्स के रूप में अकेले भी खाया जा सकता है या तरह-तरह के व्यंजन बनाने में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है, इसे सलाद के ऊपर छिड़का जा लकता है, क्रीमी बादाम को मक्खन में मिलाया जा सकता है। इसे किसी चीज को सेंकने में इस्तेमाल किया जा सकता है। बादाम किसी भी भोजन या स्नैक्स को स्वादिष्ट और पौष्टिक तत्वों से भरपूर बनाते हैं। इसके अलावा बादाम पौधे से प्राप्त होने वाले प्रोटीन को हासिल करने का बेहतरीन प्राकृतिक स्रोत हैं, जो इसे शाकाहारी या प्‍लांट-बेस्‍ड डाइट लेने वाली माताओं के लिए एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प बनाता है।

बादाम से बनने वाले व्यंजनों को बनाने की विधि

पौष्टिकता के गुणों के अलावा बादाम को कई रचनात्मक तरीकों से पेश किया जा सकता है। इसे खूबसूरती से डिजाइन किए गए बॉक्स में रखकर दिया जा सकता है। या इसके साथ ही व्यक्तिगत रेसिपी की बुक भी दी जा सकती है, जिसमें बादाम से बनने वाले व्यंजनों को बनाने की विधि हो। बादाम को उपहार के रूप में देना यह दिखाता है कि आप इसे हासिल करने वाले की अच्छी सेहत और तंदुरुस्ती का ख्याल रखते हैं। ये आपके मदर्स डे के उपहार में विचारशीलता और अनोखेपन को भी जोड़ता है।

रोज सुबह बादाम खाने के लिए प्रोत्साहित किया : सोहा अली

प्रसिद्ध बॉलीवुड एक्ट्रेस और सेलिब्रिटी सोहा अली खान ने कहा, “बचपन में एक बच्चे के रूप में बढ़ते हुए मेरी मां ने हमेशा यह सुनिश्चित किया कि मैं दिन की शुरुआत हेल्दी तरीके से करूं। इसके लिए उन्होंने मुझे रोज सुबह बादाम खाने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके अलावा यह आदत मैंने अपने घर पर अपने बच्चों में भी डाली है। मैं यह सुनिश्चित करती हूं कि मेरी बेटी अपने दिन की शुरुआत मुट्ठी भर बादाम से करे। बादाम कई आवश्यक पौष्टिक तत्वों, जैसे विटामिन ई, प्रोटीन, मैग्नीशियम और फॉस्‍फोरस का प्राकृतिक स्त्रोत है। यह आयरन और फोलेट का भी स्त्रोत हैं और आवश्यक फैट्स से काफी समृद्ध हैं। इस मदर्स डे पर मैं सभी से अपनी माताओं के आहार में मुट्ठी भर बादाम को शामिल कर उनका बेहतर ढंग से ख्याल रखने का आग्रह करूंगी।”

सेहत को नजरअंदाज करती रहती माताएं

मशहूर फिटनेस एंड सेलेब्रिटी इंस्ट्रक्टर यास्मीन कराचीवाला ने कहा, “एक फिटनेस एक्सपर्ट और एक मां के रूप में मैंने किसी व्यक्ति की संपूर्ण रूप से अच्छी सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक स्नैक्स खाने की आदत का उल्लेखनीय प्रभाव देखा है। बादाम खासतौर पर आवश्यक पौष्टिक तत्वों का काफी बेहतर स्रोत है। यह दिल की सेहत को बढ़ावा देने के साथ वजन पर नियंत्रण रखते हैं। जो माताएं घर परिवार और कामकाज की कई जिम्मेदारियों में उलझी रहती हैं और अक्सर अपनी सेहत को नजरअंदाज करती रहती हैं, उनके रोजाना के आहार में बादाम को शामिल करना काफी अच्छा रहेगा। इसे खाने के बाद किसी भी व्यक्ति को जल्दी भूख भी महसूस नहीं होती।

संपूर्ण सेहत पर काफी अच्छा प्रभाव

दिल्ली में मैक्स हेल्थकेयर में डायटेटिक्स की रीजनल हेड रितिका समद्दर ने कहा, “यह काफी जरूरी है कि हर मां, चाहे वह बुजुर्ग हो या नौजवान हो, आज की भागती-दौड़ती जिंदगी में अपना ख्याल रखे। इसके लिए हर मां अपने आहार में बादाम को शामिल कर इसकी शुरुआत कर सकती है। इससे उनकी संपूर्ण सेहत पर काफी अच्छा प्रभाव पड़ेगा। रिसर्च में दिखाया गया है कि बादाम नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल बरकरार रखने में मदद कर सकता है, यह टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों में ब्लडशुगर को सुधार सकता है और कार्बोड्राइड्रेट्स से युक्त खाद्य पदार्थ खाने से ब्लड शुगर के प्रभाव को कम कर सकता है, जो फास्टिंग इंसुलिन लेवल पर अपना प्रभाव डालते हैं।”

माताएं हमारी जिंदगी की सच्ची सुपरहीरो

मशहूर भारतीय शेफ सारांश गोइला ने कहा, “माताएं हमारी जिंदगी की सच्ची सुपरहीरो हैं। वह तरह-तरह की जिम्मेदारियों को बखूबी निभाती हैं और अपने परिवार और बच्चों की भलाई के लिए हरेक काम दिल लगाकर करती हैं। इस मदर्स डे पर इन असाधारण महिलाओं के सम्मान में और इस दिन का जश्‍न मनाने के लिए स्वादिष्ट और पौष्टिकता से भरपूर नानखटाई बनाएं, जो मेरी मां की भी प्रिय डिश है।”

Check Also

RAS Recruitment 2023:- More than 6 lakh 97 thousand candidates applied online

हिन्दी विषय की काउंसलिंग में अनुपस्थित अथवा प्रोविजनल रहे अभ्यर्थियों को अंतिम अवसर

वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा-2022 जयपुर। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा वरिष्ठ अध्यापक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *