शनिवार , अप्रेल 27 2024 | 06:27:44 AM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / आईएचसीएल ने दर्ज किया रिकॉर्ड पोर्टफोलियो विस्तार का एक और दमदार साल
IHCL registers another strong year of record portfolio expansion

आईएचसीएल ने दर्ज किया रिकॉर्ड पोर्टफोलियो विस्तार का एक और दमदार साल

मुंबई। भारत की सबसे बड़ी हॉस्पिटैलिटी कंपनी इंडियन होटल्स लिमिटेड (Hospitality Company Indian Hotels Limited) (आईएचसीएल) ने वित्त वर्ष 2022-23 में पोर्टफोलियो विस्तार का एक और शानदार साल पूरा किया। कंपनी ने 36 नए होटलों के लिए हस्ताक्षर किए जो इंडस्ट्री में सबसे अधिक है तथा 16 नए होटल भी बीते एक साल में खोले हैं। इस वक्त कंपनी की पाइपलाइन में 73 होटल हैं। आईएचसीएल की वृद्धि पर कंपनी के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी पुनीत छटवाल ने कहा, इस वित्त वर्ष में रिकॉर्ड 36 होटलों के लिए हस्ताक्षर किए हैं और इसके साथ ही पोर्टफोलियो में 260 प्रॉपर्टी हो गई हैं। 81 होटल परिचालन में हैं और 17 पाइपलाइन में हैं। विवांता और जिंजर ने उल्लेखनीय तादाद में होटल व डेस्टिनेशन जोड़े हैं।’’

लक्ज़री सैगमेंट में बढ़त

आईएचसीएल की कार्यकारी उपाध्यक्ष-रियल ऐस्टेटडैवलपमेंट सुमा वेंकटेश ने कहा, ’’आईएचसीएल की दमदार परफॉरमेंस उसकी इस काबिलित की परिचायक है। आइकॉनिक लक्ज़री ब्रांड और दुनिया के सबसे मजबूत होटल ब्रांड ताज ने आठ नए होटलों के लिए हस्ताक्षर किए हैं इनके साथ ही इस ब्रांड के होटलों की संख्या 100 के पार हो जाएगी जो अभी 98 होटल है। नए स्थलों में अग्रणी रहने की कंपनी की रणनीति पर चलते हुए ताज ने लक्षद्वीप में दो रिज़ॉर्ट की घोषणा की है।

जयपुर में सवाई मान महल पैलेस और ताज आमेर की शुरुआत

ताज ने गांधीनगर और रायपुर में दो होटलों के लिए हस्ताक्षर किए हैं। चेन्नई व बैंगलुरु महानगरों में अपनी मौजूदगी को मजबूती देने के लिए आईएचसीएल ने दोनों ही शहरों में एक-एक ताज होटल जोड़ा है तथा रियाध, सउदी अरब में ताज होटल के लिए हस्ताक्षर करते हुए अहम अंतर्राष्ट्रीय बाजारों पर अपना फोकस कायम रखा है। इस वर्ष में जयपुर में सवाई मान महल पैलेस और ताज आमेर, केरल में ताज वायनाड और कोलकाता में ताज सिटी सेंटर न्यू टाउन की शुरुआत की गई।

कन्वर्ज़न के ज़रिए वृद्धि

आईएचसीएल के ब्रैंडस्केप के दम पर इस साल कन्वर्ज़न की तादाद में खास इज़ाफा हुआ, जिसमें आईएचसीएल सेलेक्शंस सबसे आगे रहे, यह ब्रांड अपने विशिष्ट व सम्मोहक चरित्र के लिए जाना जाता है। यह आईएचसीएल की रणनीति के मुताबिक है की अपने ब्रांडों व होटलों को कम समय में बाजार में पहुंचाया जाए और यह कामयाबी इस बात की परिचायक है की ग्राहकों के बीच सेलेक्शंस ने कितनी मजबूती से पहुंच बनाई है। राजकोट व महाबलेश्वर में होटल कन्वर्जन किए गए तथा ऑपरेटिंग होटल भी खोले गए जिनमें शामिल हैं- आनंद काशी बाय द गंगेज़, ऋषिकेश; नोर्बू द मोंटाना, धर्मशाला; जागीर मेनोर, दुधवा और बारागढ़ रिसोर्ट एंड स्पा, मनाली।

टियर 2 व 3 शहरों में विस्तार

भारत के मैट्रो शहरों के अलावा छोटे शहरों ने भी जबरदस्त वृद्धि दर्ज की जहां ब्रांडेड कमरों की संख्या कम हुआ करती थी। इस मौके का फायदा उठाते हुए आईएचसीएल ने टियर 2 और 3 शहरों में अपने ब्रांडेड होटल खोले जिनमें शामिल थे- विवांता ब्रांड के होटल जम्मू, हरिद्वार, वृंदावन, इंदौर, जमशेदपुर, राजामुंद्री, कटरा व शिलाँग आदि शहरों में तथा जिंजर ब्रांड के होटल गंगटोक, दुर्गापुर, आसनसोल, नागपुर, अयोध्या, पारादीप, भरूच आदि शहरों में। 260 होटलों के अपने वर्तमान पोर्टफोलियो के साथ आईएचसीएल 2025 तक 300 होटलों का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए मजबूत स्थिति में है।

Check Also

हियरक्लियर ने एडवांस्ड हियरिंग सॉल्यूशंस प्रदान करने के लिए जयपुर में नया क्लिनिक लॉन्च

यह लॉन्च राजस्थान में पहली बार ब्रांड की उपस्थिति का प्रतीक है जयपुर: एडवांस्ड हियरिंग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *