रविवार , अप्रेल 28 2024 | 01:39:31 AM
Breaking News
Home / रीजनल / 1 अक्टूबर 2023 तक 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले युवा मतदाता भी कर सकेंगे आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान
Young voters who have completed 18 years of age by October 1, 2023 will also be able to vote in the upcoming assembly elections

1 अक्टूबर 2023 तक 18 वर्ष आयु पूर्ण करने वाले युवा मतदाता भी कर सकेंगे आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान

23 जून तक बीएलओ घर-घर जाकर करेंगे सत्यापन, जिला निर्वाचन अधिकारी ने की जिला स्तरीय राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से चर्चा

जयपुर। आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर निर्वाचन विभाग ने अपनी तैयार तेज कर दी हैं। तैयारियों की समीक्षा के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी प्रकाश राजपुरोहित ने सोमवार को जिला स्तरीय राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से चर्चा की एवं उनसे पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर सुझाव भी मांगे।
बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार अर्हता 1 अक्टूबर 2023 के संदर्भ में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम से पूर्व एवं संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान मतदाता सूचियां दुरुस्त करने के लिए निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा विविध प्रकार के कार्य सम्पादित किये जा रहे हैं। बैठक में राजपुरोहित ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिए बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करने, प्रारूप मतदाता सूची बीएलओ को उपलब्ध करवा कर पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान मतदाता सूची की त्रुटि रहित बनाने हेतु बीएलओ का सहयोग करने की अपील की।
उन्होंने ने बताया कि जयपुर जिले में पुनरीक्षण पूर्व की गतिविधियों में 23 जून 2023 तक बीएलओ घर घर जाकर परिवार के मुखिया से सत्यापन किया जाएगा। तथा बीएलओ द्वारा अपंजिकृत पात्र व्यक्ति एकाधिक प्रविष्टियां/मृत मतदाता/स्थाई रूप से स्थानांतरित मतदाता, विशेष योग्यजन मतदाता के संबंध में सूचनाएं एकत्रित करेगा एवं मतदाता सूची में प्रविष्टियों में सुधार की सूचना एकत्रित करेगा। साथ ही उन्होंने निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों एवं सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देश हैं कि मतदान केन्द्रों के शत-प्रतिशत भौतिक सत्यापन के पश्चात मतदान केन्द्रों के सुव्यवस्थिकरण के प्रस्ताव तैयार किये जावें।
यदि कोई आवेदक मतदात सूची में नाम जुड़वाने हेतु प्रारूप 6 में आवेदन करते समय अपना यूनिक मोबाइल की सूचना प्रस्तुत करता है तो पंजीकरण होने की स्थिति में वह अपना मतदाता फोटो पहचान पत्र ई-पिक ऑनलाइन से प्राप्त कर सकता है। वहीं, वर्तमान मतदाता भी प्रपत्र-8 के माध्यम से अपना मोबाइल नम्बर दर्ज करा सकते है। जिससे कि भविष्य में आयोग द्वारा जारी विभिन्न ई-सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी अमृता चौधरी ने बताया कि पुनरीक्षण गतिविधियों में एकीकृत मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन 2 अगस्त को होगा। वहीं, दावे एवं आपत्तियां प्राप्त करने की अवधि 2 अगस्त से 31 अगस्त 2023 तक होगी। विशेष अभियान 12 अगस्त एवं 13 अगस्त 2023 तथा 26 अगस्त एवं 27 अगस्त 2023 चलाया जाएगा। वहीं, दावे और आपत्तियों का निस्तारण दिनांक 22 सितम्बर 2023 तक किया जावेगा। सभी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद 4 अक्टूबर 2023 को मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन किया जावेगा।

Check Also

सुगम, सहज, सुरक्षित मतदान के लिए निर्वाचन विभाग की पहल

366 सहायक मतदान केन्द्रों का निर्वाचन आयोग ने किया अनुमोदन, प्रदेश में अब 52122 मतदान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *